ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

03 अक्तूबर, 2010

25 मीटर ऊपर उठा 40 करोड़ का गुब्बारा

19वें कॉमनवेल्थ गेम्स के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम पर हुए उद्‍घाटन समारोह को 40 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किए गए गुब्बारे ने और भी भव्यता प्रदान कर दी और इस गुब्बारे की बदौलत स्टेडियम में मौजूद दर्शक हर कोने से समारोह के नजारे को देख सके।

कॉमनवेल्थ गेम्स के उद्‍घाटन समारोह के तहत राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और प्रिंस चार्ल्स के स्टेडियम में आगमन के बाद राष्ट्रगान हुआ। इसके तुरंत बाद स्टेडियम के बाहरी खंभों से आतिशबाजी शुरू हुई। फिर काउंटडाउन शुरू हुआ और गुब्बारा रोशनी से जगमगा उठा।

स्टेडियम के बीचो-बीच स्थापित किए गए इस 80 गुणा 40 मीटर के गुब्बारे को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए 20,000 घन मीटर हिलीयम गैस की मदद से 25 मीटर की ऊँचाई पर लाया गया।

यह गुब्बारा स्टेडियम के अंदर आकर्षण का केंद्र रहा। जैसे ही इसने ऊपर उठना शुरू किया, इससे जुड़ी आठ कठपुतलियाँ भी नजर आने लगीं। गुब्बारे के अंदर प्रोजेक्शन स्क्रीन लगी हुई थीं, जिससे स्टेडियम के अंदर किसी भी कोने पर बैठे दर्शक समारोह को देख पा रहे थे।

गुब्बारे में आकर्षक रोशनी भी की गयी जो समारोह के दृश्य के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की पेशकश के दौरान अलग-अलग तरह की आकृतियाँ निर्मित कर रही थीं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.