ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

18 अक्तूबर, 2009

छठ के लिए जगह तलाशी हेलीकाप्टर से

बिहार में गंगा के जलस्तर में वृद्धि ने छठव्रतियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। दानापुर से लेकर दीदारगंज तक फैले घाटों के किनारे स्थिति यह है कि बढ़े जलस्तर की वजह से अ‌र्घ्य देने तक की जगह नहीं बची है। किनारों से थोड़ा आगे बढ़ने पर ही काफी गहराई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को दानापुर के नासरीगंज से लेकर पटना सिटी के दीदारगंज तक गंगा के घाटों का जायजा लिया और पूरी स्थिति पर साथ चल रहे अफसरों को कई निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्या बड़ी है। अ‌र्घ्य के लिए शहर के भीतरी इलाके में हेलीकाप्टर से जगह की तलाश कर प्रशासन वहां समुचित प्रबंध कर दे। जरूरत हो तो गूगल अर्थ का भी उपयोग किया जाए। मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने भी पूरी स्थिति का जायजा लिया।

गंगा के बढ़े जलस्तर के कारण समस्या यह है कि पहलवान घाट से अ‌र्घ्य के लिए उस पार जाने में भी परेशानी है। घाट उतरते ही काफी पानी है जबकि उस पार अ‌र्घ्य के लिए पर्याप्त जगह है। मुख्यमंत्री ने पटना के जिलाधिकारी जितेंद्र कुमार और नगर निगम के प्रशासक को निर्देश दिया कि यहां एक साथ कई नावों को जोड़कर रास्ता बना दिया जाए ताकि लोगों को उस पार जाने के लिए एक साधन उपलब्ध हो जाए। इसके अतिरिक्त चचरी का पुल भी बनाया जा सकता है। दीघा से कलेक्ट्रियट घाट के बीच पहलवान घाट ही कुछ इस तरह बच पाया है जहां अ‌र्घ्य दिया जाना संभव है।

कलेक्ट्रियट से गायघाट के आगे बने घाटों की समस्या इस बार कुछ अधिक विकट है। यहां पानी काफी बढ़ा हुआ है। इस बाबत मुख्यमंत्री ने घाटों की व्यवस्था में लगे अफसरों से कहा कि बांस, रस्सी और लाल झंडी लगाकर घाटों के किनारे खतरे की स्थिति की जानकारी दिया जाना इस बार उचित नहीं होगा।

तीसरी व्यवस्था के तहत घाटों के ऊपर बची जगह में प्रशासन द्वारा अस्थायी तौर पर तालाब बनाकर अ‌र्घ्य की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री के साथ चल रहे स्वास्थ्य मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि पटना सिटी में अब तक पांच जगहों पर घाटों के किनारे तालाबों की व्यवस्था की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह से भीतरी इलाकों में भी तालाब बनाए जाएं। इसके लिए हेलीकाप्टर की नीची उड़ान कर अधिकारी जगह की तलाश करें।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.