ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

02 अगस्त, 2009

वनडे रैंकिंग में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़ा


भारत के पास श्रीलंका में अगले महीने होने वाली त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के साथ आईसीसी रैकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का बेहतरीन मौका होगा क्योंकि रविवार को वाषिर्क रैंकिंग अपडेट के बाद महेंद्र सिंह धोनी की टीम चोटी पर चल रहे दक्षिण अफ्रीका से सिर्फ एक अंक पीछे है. वाषिर्क अपडेट के बाद एकदिवसीय तालिका में हालिया नतीजों को अधिक तवज्जो मिली है जिससे धोनी की टीम ने 126 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है जिसके 119 अंक हैं. साल के एक बार रैंकिंग को रातोंरात बदल दिया जाता है और तब यह जरूरी नहीं कि एकदिवसीय मैच खेले जा रहे हों.
इस साल के अपडेट के बाद भारत की लंबी छलांग उसकी हालिया फॉर्म को दर्शाती है. इस सूची में दो साल पहले एक अगस्त के बाद हुए सभी मैचों को शामिल किया गया है. अगले अगस्त की शुरुआत तक होने वाले सभी मैचों को इस सूची में शामिल किया जाएगा जिससे उस समय की रैंकिंग तीन साल के मैचों के आधार पर होगी. इसके बाद अगले साल अगस्त में पहले साल के नतीजों को हटा दिया जाएगा और फिर इसी प्रक्रिया को दोहराया जाएगा.
नवीनतम रैंकिंग में इंग्लैंड (111) दो स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गया है जबकि न्यूजीलैंड (110) पांचवें स्थान पर फिसल गया है. पाकिस्तान (107) छठे स्थान पर है. भारत अगर श्रीलंका में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ने में असफल रहता है तो फिर उसे सितंबर-अक्‍टूबर में दक्षिण अफ्रीका में ही आईसीसी चैम्पियन्स ट्रॉफी के दौरान एक बार फिर नंबर एक बनने का मौका मिलेगा. इस बीच आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में धोनी और युवराज सिंह की भारतीय जोड़ी क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर बरकरार है.
वीरेंद्र सहवाग (सात), सचिन तेंदुलकर (14) और गौतम गंभीर (17) शीर्ष 20 में शामिल अन्य भारतीय बल्लेबाज हैं. गेंदबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा शीर्ष पर हैं जबकि जहीर खान (16) शीर्ष 20 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.