ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

24 अगस्त, 2009

स्वाइन फ्लू, मृतक संख्‍या 67

देश भर में रविवार को स्वाइन फ्लू से एक गर्भवती महिला समेत चार और लोगों की मृत्यु हो गई। इसके साथ ही बीमारी की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 67 हो गई है।
देश में आज महाराष्ट्र में दो और गुजरात और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। देश भर में इस समय लगभग 2800 लोग बीमारी का उपचार करा रहे हैं।
मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में आज एक गर्भवती महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार पुष्पा चौधरी नाम की यह महिला सात माह की गर्भवती थी और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था। मराठवाड़ा के जालना में 26 वर्षीय एक युवक की स्वाइन फ्लू से मौत हो गई।
गुजरात के वडोदा के एसएसजी अस्पताल में आज एक अन्य व्यक्ति की एच1एन1 संक्रमण से मृत्यु हो गई। गुजरात में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या छह हो गई है।
गुजरात के प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) रवि सक्सेना ने बताया कि इस व्यक्ति को साँस लेने में परेशानी के कारण 20 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कल हुई उसकी जाँच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी।
दूसरी ओर राजधानी दिल्ली में कल जिस व्यक्ति की संदिग्ध तौर पर स्वाइन फ्लू से मौत हुई थी, उसकी जाँच में संक्रमण नकारात्मक आया है।
आरएमएल के चिकित्सा अधीक्षक एनके चतुर्वेदी ने कहा कि व्यक्ति की मौत साँस लेने में परेशानी और निमोनिया से हुई थी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को एच1एन1 संक्रमण नहीं था।
हरियाणा के पंचकुला में स्वाइन फ्लू के लक्षणों के कारण एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई एक महिला की आज मौत हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि महिला के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।
दिल्ली में आज दो बच्चों समेत 13 लोगों में स्वाइन फ्लू की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही दिल्ली में एच1एन1 संक्रमण मामलों की संख्या 441 हो गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कल शाम से अब तक देश में बीमारी के लगभग 100 नए मामले सामने आए हैं। नागपुर में आज चार और लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इसके साथ ही जिले में विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या 28 हो गई है।
दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में आज दो लोगों में स्वाइन फ्लू की जाँच के परिणाम सकारात्मक पाए गए। प्रदेश में अब तक बीमारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 15 हो गई है, जबकि अब तक 103 लोगों के नमूने जाँच के लिए दिल्ली भेजे जा चुके हैं।
हैदराबाद स्थित आंध्रप्रदेश चेस्ट अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एसवी प्रसाद ने बताया कि अस्पताल में आज विषाणु के संक्रमण से प्रभावित तीन लोग भर्ती हुए।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.