24 जुलाई, 2009

अब राष्ट्रपति को भेजें ऑनलाइन शिकायत

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में आम लोगों की शिकायतें आसानी से दर्ज कराने के लिहाज से एक हेल्पलाइन पोर्टल की शुरुआत की।
राष्ट्रपति भवन की आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस पोर्टल हेल्पलाइन डॉट आरबी डॉट एनआईसी डॉट इन पर आम लोग आसानी से अपनी शिकायतें कहीं से भी किसी भी समय राष्ट्रपति तक सीधे पहुँचा सकते हैं।
इसके अलावा नागरिकों को इसी हेल्पलाइन पर अपनी शिकायत या आवेदन की ताजा स्थिति की भी जानकारी मिल सकती है।
इस नए पोर्टल की विशेषताओं में बड़ी ई-याचिकाओं को दर्ज कराना, स्कैन किए हुए दस्तावेज भेजना तथा ई-मेल से शिकायत प्राप्ति की सूचना मिलना शामिल है।
शिकायतों की जांच राष्ट्रपति भवन की हेल्प लाइन डेस्क करेगी और उसके बाद उनको संबंधित विभागों को भेज दिया जायेगा । इस पर होने कार्रवाई का फैसला किया जायेगा और फिर शिकायतों को मंत्रालयों, विभागों और राज्य सरकारों को अग्रेसित कर दिया जाएगा।
राष्ट्रपति भवन में अब तक कोई ऐसा तंत्र नहीं था जिससे यह पता चल सके कि उनके द्वारा भेजी गई शिकायतों पर क्या कार्रवाई हुई। इसी समस्या के समाधान के लिए यह नया पोर्टल शुरू किया गया है।
इससे सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि केंद्र और विभिन्न राज्य सरकारें अब राष्ट्रपति भवन से कार्रवाई के लिए आने वाली शिकायतों को नजरअंदाज नहीं कर पाएँगी।
राष्ट्रपति भवन में औसतन प्रतिदिन 750 शिकायतें मिलती हैं, इनमें 50 प्रतिशत से अधिक शिकायतें डाक द्वारा मिलती है बाकी ई-मेल और फैक्स द्वारा प्राप्त होती हैं। अधिकांश शिकायतें जनसुविधाओं से लेकर पुलिस अत्याचार, सरकारी तंत्र, निजी समस्याएँ और सरकारी मदद से संबंधित होती हैं।

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