ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

06 फ़रवरी, 2011

खनल ने ली नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ

काठमाडू। नेपाल के जाने माने कम्युनिस्ट नेता झालानाथ खनल ने रविवार को नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली लेकिन सत्ता में साझेदारी को लेकर उनकी पार्टी का अपने महत्वपूर्ण सहयोगी माओवादियों के साथ करार नहीं हो पाने की वजह से मंत्रिमंडल का गठन नहीं हो पाया।

राष्ट्रपति राम बरन यादव ने उपराष्ट्रपति प्रेमानंद झा, पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल, माओवादी प्रमुख प्रचंड, नेपाली काग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोईराला, संसद के अध्यक्ष सुभाष चंद्र नेम्बाग समेत शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में एक समारोह में खनल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

साठ वर्षीय खनल ने कहा, 'मैं अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए राष्ट्र और उसकी जनता के प्रति समर्पित और ईमानदार बना रहूंगा।' सूत्रों के अनुसार पिछले सात महीने से राजनीतिक नेतृत्व की कमी दूर हो गई है लेकिन मंत्रिमंडल का गठन स्थगित कर दिया गया है क्योंकि सीपीएन-यूएमएल अपने मुख्य समर्थक यूसीपीएन माओवादी के साथ सत्ता की साझेदारी में विफल रही है। बताया जाता है कि माओवादी सौदेबाजी चाहते हैं।

गठबंधन के घटक दलों में महत्वपूर्ण विभागों को लेकर मतभेद के कारण महत्वपूर्ण बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल का आज गठन नहीं हो सका। ऐसी संभावना है कि खनल कल एक लघु मंत्रिमंडल बनाएंगे।

बृहस्पतिवार को संसद में मतदान में माओवादियों का समर्थन बहुत महत्वपूर्ण रहा था और वे संभवत: मंत्रिमंडल में समानुपातिक प्रतिनिधित्व माग रहे हैं।

देश की अंतरिम संसद की तरह कार्य करने वाली संविधान सभा में यूसीपीएन माओवादी की सर्वाधिक 238 सीटें हैं जबकि सीपीएन यूएमएल की महज 108 सीटें ही हैं।

सीपीएन यूएमएल के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पूर्व विद्रोही गृह समेत महत्वपूर्ण विभाग माग रहे हैं जिसे खनल ने अस्वीकार कर दिया जिससे मंत्रिमंडल गठन में विलंब हो रहा है। संविधान सभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी नेपाली काग्रेस ने विपक्ष में बैठने का निर्णय लिया है।

सूत्रों के अनुसार सीपीएन यूएमएल के कुछ हिस्से में तथा वर्ष 2009 से इस दल की अगुवाई वाली सरकार का समर्थन करने वाले दल नेपाल काग्रेस में संसद में मतदान के दौरान माओवादियों के साथ गुप्त समझौते को लेकर नाराजगी बढ़ रही है। अंतिम क्षण में माओवादियों ने संविधान सभा की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी सीपीएन यूएमएल उम्मीदवार का समर्थन किया था।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.