ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

21 सितंबर, 2010

शहरीकरण मामले में भारत 34वें पायदान पर

एशियन डेवलपमेंट बैंक [एडीबी] ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि एशिया में चीन में शहरीकरण की रफ्तार 46.6 प्रतिशत के आसपास है और इसका स्थान 22वां है। वहीं भारत 29.4 प्रतिशत शहरीकरण के साथ 34वें स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा है कि एशिया में शहरीकृत जनसंख्या के मामले में दक्षिण कोरिया छठे स्थान पर है। सोल में सोमवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में वर्ष 2009 के दौरान कुल 48 एशिया-प्रशांत देशों का सर्वेक्षण किया गया था। इसमें यह पाया गया कि छह देश ऐसे हैं जहां की कुल जनसंख्या का 80 फीसदी हिस्सा शहरों में रहता है। दक्षिण कोरिया में शहरीकृत जनसंख्या का प्रतिशत 81.5 के आसपास पाया गया।

रिपोर्ट में ज्यादा मात्रा में शहरीकृत जनसंख्या का कारण शहरों में ज्यादा मात्रा में नौकरियों के अवसर और शैक्षणिक और सामाजिक आधारभूत सुविधाओं की उपस्थिति को बताया गया है।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि पहले ज्यादा मात्रा में शहरीकृत जनसंख्या औद्योगीकरण का प्रतीक माना जाता था, लेकिन हाल के समय में शहरीकृत जनसंख्या और ग्रामीण जनसंख्या के संतुलित विकास पर जोर दिया गया है।

दूसरी तरफ रिपोर्ट बताती है कि सिंगापुर, माइक्रोनेशिया में नाउरू और हांगकांग में शहरीकरण की रफ्तार 100 प्रतिशत के आसपास है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.