ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

18 अगस्त, 2009

तेजी से संभल रही है अर्थव्यवस्था: रतन टाटा


वैश्विक मंदी से उद्योग जगत में जारी “सुस्ती” के बीच प्रख्यात उद्योगपति तथा टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा का मानना है कि भारतीय अर्थव्यस्था के पटरी पर लौटने की शुरूआत लोगों की उम्मीद से कही अधिक तेजी से शुरू हो चुकी है।
श्री टाटा ने समूह की अग्रणी इस्पात उत्पादक कंपनी टाटा स्टील के 102 वें वार्षिक रिपोर्ट में चेयरमैन के तौर पर शेयरधारकों को दिये अपने संदेश में कहा है –“अच्छी खबर यह है कि भारत में आर्थिक पुनरूत्थान का काम लोगों की उम्मीद से कही अधिक तेजी से शुरू हो चुका है। केंद्र सरकार द्वारा आधारभूत संरचना तथा ग्रामीण विकास के लिए किये जाने वाले व्यय में बढ़ोत्तरी से देश की अर्थव्यस्था को मजबूती मिलने की उम्मीद है।”
श्री टाटा ने कहा कि बहुत से लोगों का मानना है कि मंदी के असर से अमेरिकी अर्थव्यस्था में गिरावट अब थम चुकी है लेकिन यूरोप, रूस तथा ब्रिटेन जैसे देशों को अभी और आर्थिक गिरावट झेलनी पड़ सकती है। सामान्य नजरिया यह है कि पश्चिमी देशों की अर्थव्यवस्था में सुधार संभवतः अगले वर्ष के अंत तक हो।
उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों और भारत में मंदी के लिए जिम्मेदार स्थितियां बिल्कुल अलग-अलग थीं। पश्चिम में जहां यह बैंको और अन्य वित्तीय संस्थाओं के विफल होने के कारण हुआ वहीं भारत में कई कारणों से बाजार में पैदा हुई तरलता की कमी के कारण अर्थव्यस्था में सुस्ती आयी।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.