ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

01 सितंबर, 2009

संसदीय स्थायी समितियों के प्रमुखों की घोषणा


कांग्रेस और विपक्ष के अनेक वरिष्ठ नेताओं को सोमवार को संसद की स्थायी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया। भाजपा नेता सुषमा स्वराज जहाँ विदेश मंत्रालय के पैनल की अध्यक्षता करेंगी, वहीं उन्हीं की पार्टी के मुरली मनोहर जोशी वित्त तथा एम. वेंकैया नायडू गृह मंत्रालय की संसदीय समिति के अध्यक्ष होंगे।
कांग्रेस नेता जयंती नटराजन, ऑस्कर फर्नांडीस, विलास मुत्तेमवार और टी. सुब्बारामी रेड्डी को क्रमश: कानून, मानव संसाधन विकास, खाद्य उपभोक्ता मामले तथा पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संबद्ध संसद की स्थायी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है।
राहुल गाँधी को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की स्थायी समिति में सदस्य बनाया गया है, जबकि लोकसभा में विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी गृह मंत्रालय की स्थायी समिति में सदस्य होंगे। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी का नाम किसी समिति में नहीं है।
माकपा के बासुदेव आचार्य को रेलवे की स्थायी समिति में बनाए रखने के मुद्दे पर तृणमूल कांग्रेस और रेलमंत्री ममता बनर्जी के कथित विरोध के बाद द्रमुक संसदीय दल के नेता टीआर बालू को इस समिति के अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है।
आचार्य को कृषि संबंधी स्थायी समिति का प्रमुख बनाया गया है। महत्वपूर्ण समितियों पर काबिज होने के राजनीतिक दलों के दबाव और खींचतान के कारण इस बार समितियों के गठन की प्रक्रिया में काफी देर हुई।
सपा प्रमुख मुलायमसिंह यादव को ऊर्जा संबंधी संसदीय स्थायी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। ऐसी खबरें थीं कि उनकी पार्टी ऊर्जा या पेट्रोलियम या सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की स्थायी समिति में प्रतिनिधित्व पाना चाहती है। सपा महासचिव अमरसिंह स्वास्थ्य संबंधी समिति के मुखिया पद पर बने हुए हैं, जबकि माकपा नेता सीताराम येचुरी को परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय की स्थायी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।
कांग्रेस के सतपाल महाराज रक्षा संबंधी स्थायी समिति की अध्यक्षता करेंगे, जबकि उड़ीसा के पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिस्वाल श्रम संबंधी समिति के प्रमुख होंगे।
बसपा के दारासिंह चौहान और अखिलेश दास क्रमश: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा उद्योग संबंधी संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष होंगे।
भाजपा की सुमित्रा महाजन ग्रामीण विकास मंत्रालय की स्थायी समिति की प्रमुख बनाई गई हैं, जबकि तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी को कोयला एवं इस्पात संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
राजग संयोजक एवं जदयू प्रमुख शरद यादव शहरी विकास संबंधी समिति की अध्यक्षता करेंगे जबकि भाजपा नेता अनंत कुमार रसायन एवं उर्वरक संबंधी स्थायी समिति के प्रमुख होंगे।
कांग्रेस के बेनी प्रसाद वर्मा को जल संसाधन और अरुणा कुमार वुंदावल्ली को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की स्थायी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है।
कांग्रेस नेता राव इंद्रजीतसिंह को सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी संसदीय स्थायी समिति का मुखिया नियुक्त किया गया है, जबकि भाजपा के शांता कुमार को वाणिज्य संबंधी समिति की बागडोर सौंपी गई है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.