ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

20 अगस्त, 2009

अब बिना दर्द लगेगा इंजेक्शन

इंजेक्शन लगवाने के नाम पर बिदकने वाले और इसकी सुई से तोप के गोले से भी ज्यादा खौफ खाने वाले लोगों के लिए वैज्ञानिकों ने एक दर्दहीन इंजेक्शन ईजाद किया है।

जार्जिया इंस्टीटयूट आफ टेक्नालॉजी के अमेरिकी वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इंजेक्शन के डर से हाथ पैर चलाने वालों और आंखें भींच लेने वालों के लिए यह एक शानदार अविष्कार है। इसमें डाक टिकट के आकार के इंजेक्शन में ढेरों सूक्ष्म सुइयां होती हैं, जो बिना दर्द के दवा को कारगर ढंग से मरीज के शरीर में पहुंचा देती हैं।

शोध दल का नेतृत्व करने वाले डाक्टर मार्क प्रौसनिट्ज ने कहा कि हम चाहते थे कि इंजेक्शन की सुई से डरने वालों के लिए एक ऐसा इंजेक्शन बनाया जाए जो बिना दर्द के अपना काम करे।

उन्होंने बताया कि यह बिना दर्द का डाकटिकट के आकार का सपाट इंजेक्शन मरीज अपने आप ही लगा सकते हैं। इसमें कुछ सौ माइक्रॉन लंबी सूक्ष्म सुइयां लगी होंगी, जिनमें दवा लगी होगी जो त्वचा के भीतर दवा पहुंचाने में सक्षम होंगी, लेकिन इतनी गहराई तक नहीं जा पाएंगी कि तंत्रिका तंत्र तक पहुंचकर दर्द का एहसास करा पाएं। शोधकर्ताओं के अनुसार यह पैच आंखों की उन बीमारियों के इलाज में खास तौर से सहायक होगा, जिनमें आंखों के भीतर इंजेक्शन लगाने की जरूरत होती है।

अमेरिकी केमिकल सोसायटी कांफ्रेंस में वैज्ञानिकों ने कहा कि यह बिना दर्द का इंजेक्शन प्रचलन में आने के बाद सुई के इस्तेमाल को अतीत की चीज बना देगा। चूहों पर इसके सफल परीक्षण के बाद अब अगले वर्ष इनसानों पर इसका परीक्षण किया जाएगा।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.