ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

01 जनवरी, 2010

नववर्ष का अभूतपूर्व स्वागत

देश की घड़ियों ने जैसे ही रात के 12 बजाए, वैसे ही नववर्ष प्रारंभ हो गया और देशवासियों ने अपनी ‍‍खुशियाँ एक-दूसरे से बाँटी और 2009 को अलविदा कहने के साथ ही 2010 की अगवानी की। देशभर से नए साल का जश्न धूमधाम से मनाए जाने के समाचार मिल रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में नए साल की अगवानी धूमधाम और रोशनी के साथ की गई। हजारों लोगों ने बेहद जोश के साथ नए साल का स्वागत किया। सिडनी हार्बर में नववर्ष का स्वागत रहमान के लोकप्रिय गीत 'जय हो...' के साथ किया गया। जैसे ही घड़ी की सुई ने 12 बजे का काँटा स्पर्श किया, वैसे ही सिडनी हार्बर पटाखों की रोशनी से जगमग हो गया। न्यूजीलैंड में नए साल का आगाज जश्न के साथ करने के समाचार मिल रहे हैं। इसी के साथ दुनिया भर में नए साल का जश्न शुरू हो चुका था।

नए साल का जश्न मायावी नगरी मुंबई में बेहद उत्साह के साथ मनाया गया। मरिन ड्राइव पर समुद्र किनारे जमकर पटाखे छोड़े गए। लोग एकदूसरे से गले मिलकर नए साल की शुभकामनाएँ दे रहे थे।

मुंबई में ही सहारा स्टार द्वारा आयोजित समारोह में भव्य पार्टी चल रही है, जहाँ सुदेश भोसले के गाने के बाद बिपाशा बसु ने अपना डांस पेश किया। कहा जा रहा है कि इस कार्यक्रम के लिए बिपाशा ने 2 करोड़ रुपए लिए हैं। यहाबड़संख्यमेयुवक-युवती 2009 अलविदरहथे

अहमदाबामेअंतरराष्ट्रीडांग्रुअपनकार्यक्रप्रस्तुकियाइसकअलावफिल्मधुनोयुवक-युवतियाथिरकतरहेदिल्लसितारहोटशंगरिलमेनववर्मौकशानदापार्टरहहै

गोवमेनववर्स्वागमेजश्खबरेमिरहहैंयहादेश-विदेलोसाजश्मनानपहुँचतहैंचुम्मा-चुम्मगीबजायगयसैकड़ोलोगीधुडांकरनलगेयहालोगोमस्तसाझूमतगातनववर्स्वागकिया

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएँ : नई दिल्ली में राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने देशवासियों को नए साल पर अपनी शुभकामनाएँ दी हैं। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि नए साल के अवसर पर वह सभी देशवासियों को अपनी शुभकामनाएँ और बधाई देती हैं।

पाटिल ने कहा कि यह नया साल प्रत्येक के जीवन में समृद्धि और खुशियाँ लाए। आइए, हम अपने देश की प्रगति और कल्याण के लिए अपने आप को समर्पित करें। हम सभी लोग आपसी विश्वास और सौहार्द से बंधे हुए हैं।

उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने अपने संदेश में कहा कि हर साल की तरह यह साल भी नई उम्मीदें और आकांक्षाएँ लेकर आ रहा है जो पक्के इरादे और समर्पण के साथ एक जुट होकर कार्य करने से ही पूरी हो सकती हैं।

उन्होंने कहा कि हम इन चुनौतियों से निपटने के लिए नए साल में मिलकर कार्य करें तथा मजबूत, संयुक्त, शांतिपूर्ण और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए मेहनत करें।

प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने इस अवसर पर दिए अपने संदेश में कहा कि हमें नए दशक की सुबह का स्वागत करने के साथ ही हमारे सपनों को साकार करने की दिशा में अब तक हासिल हुई उपलब्धियों पर आगे बढ़ना चाहिए।

उन्होंने कामना की कि वर्ष 2010 में हमारे देशवासियों की आकांक्षाएँ पूरी हों और सभी ओर शांति, खुशहाली और खुशी सुनिश्चित हो।

कलाम ने किया स्वच्छता का आह्वान : पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने नववर्ष के मौके पर सार्वजनिक जगहों को साफ-सुथरा बनाए रखने का संकल्प करने का आह्वान किया है।

अपने नववर्ष संदेश में कलाम ने कहा कि देश के हर नागरिक को फलदार पौधे रोपने चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे सालाना बीस अरब किलोग्राम कार्बन डायआक्साइड अवशोषित होगी और 14 अरब किलोग्राम आक्सीजन उत्सर्जित होगी। उन्होंने कहा कि आइए नव वर्ष की शुरुआत आशा के दशक के रूप में करें जहाँ युवा राष्ट्र के दृष्टिकोण को समझें और भारत को रहने के लिए सबसे बढ़िया जगह बनाएँ।

नववर्ष पर शीला दीक्षित की अपील : दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने वर्ष 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों को जबरदस्त सफल बनाने के लिए दिल्लीवासियों से उनके रचनात्मक सहयोग की अपील की। अपने नववर्ष संदेश में दीक्षित ने दिल्ली के नागरिकों को अपनी शुभकामनाएँ दीं और विश्वास जताया कि नया वर्ष शहर के लिए खुशियाँ, सम्पन्नता और शांति लाएगा।

इस बीच, दिल्ली के लोक निर्माण विभाग मंत्री राजकुमार चौहान ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों से जुड़ी तमाम परियोजनाएँ निर्धारित समय में पूरी हो जाएँगी।

गोवा में कारण 23 वर्षीय लड़की की मौत : पणजी में नए वर्ष का जश्न मनाने गोवा आई दिल्ली की एक लड़की की एक लोकप्रिय संगीत महोत्सव के दौरान संदिग्ध दवा का अत्याधिक सेवन करने की वजह से मौत हो गई।

कालांगूट पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर नोलहास्को रापुसो ने कहा कि बेंगलुरु के एक होटल में काम करने वाली 23 वर्षीय नेहा बहुगुणा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट कहती है कि उसकी मौत की वजह अत्याधिक दवा का सेवन हुई है।

उसकी मौत यहाँ के एक स्थानीय अस्पताल में कल हो गई थी। तत्काल यह पता नहीं चल पाया है कि उसने कौनसी दवा का इस्तेमाल किया था। उसका पोस्टमार्टम गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किया गया।

गोवा पुलिस के प्रवक्ता आत्माराम देशपांडे ने भी कहा कि कि डेथ सर्टिफिकेट अत्याधिक दवा के सेवन की ही पुष्टि करता है। नेहा बेंगलुरु से सनबर्न गोवा महोत्सव-2009 में हिस्सा लेने के लिए आई थी। इस महोत्सव में सारे विश्व से संगीत प्रेमी भाग लेने आते हैं।

पुलिस ने बताया कि बेहोश होकर गिर जाने के बाद नेहा को महोत्सव से अस्पताल एक वाहन से पहुँचाया गया था। संगीत महोत्सव के आयोजकों ने हालाँकि दावा किया है कि नेहा ने आयोजन स्थल पर कोई दवा नहीं ली थी।

आयोजकों ने कहा कि हमने सभी पर नजर रखने के लिए 40 सीसीटीवी कैमरे लगाये थे। नेहा के परिवार के सदस्यों ने बताया कि उसे दवा लेने की कोई लत नहीं थी। वह 'बाई-पोलर डिसआर्डर' से जूझ रही थी।

नेहा के पिता मनु बहुगणा ने बताया कि उनकी लड़की 'बाई पोलर डिसआर्डर' के लिए दवा ले रही थी। यह एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण मनुष्य के मूड और एनर्जी लेवल पर काफी फर्क पड़ता है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.