ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

27 अगस्त, 2009

शशि कपूर को मिलेगा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

दीवार और नमक हलाल जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों के दिल में अपनी अमिट छाप छोड़ने वाले अभिनेता शशि कपूर को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा।

यह अवार्ड उन्हें 29 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मुंबई में आयोजित 11वें मुंबई फिल्म समारोह (एमएफएफ) के दौरान दिया जाएगा। अपने भाई राजकपूर की फिल्म आवारा में बतौर बाल कलाकार अपने अभिनय की शुरूआत करने वाले शशि ने आगे चलकर काला पत्थर, कभी-कभी, शान और त्रिशूल जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया। उन्होंने जुनून, कलयुग, 36 चौरंगी लेन, विजेता और उत्सव जैसी आलोचनात्मक दृष्टि से सराही गई फिल्मों का निर्माण भी किया। फिल्म समारोह में ग्रीस के फिल्मकार थियो एंजेलोपोलस को भी इंटरनेशनल लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा। यह समारोह रिलायंस बिग एंटरटेनमेंट की पहल पर मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज (एमएएमआई) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

एमएएमआई के अध्यक्ष एवं विख्यात फिल्मकार श्याम बेनेगल ने कहा है हमारे दर्शक शशि कपूर और एंजेलोपोलस के काम को देखेंगे, इन दो फिल्मकारों को लाइफटाइम अचीवमेंट अवाडर््स से नवाजा जाएगा। दोनों ही फिल्मकारों ने एक लंबा रास्ता तय किया है और अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा जगत में अपनी अलग जगह बनाई है। समारोह में सदाबहार अभिनेता देवानंद के प्रोडक्शन हाउस नवकेतन फिल्म्स के 60 वर्ष पूरे होने के अवसर पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। जिसमें नवकेतन के पुराने दिनों की झलकियां प्रस्तुत की जाएंगी। समारोह में नवोदित निर्देशकों की पहली फिल्म की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता, विश्व सिनेमा, भारतीय सिनेमा सहित कई अन्य खंड होंगे। कुल मिलाकर इस समारोह में फिल्म से जुड़े हर व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ होगा।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए 50 लाख रुपए का नकद पुरस्कार और गोल्डन गेटवे ट्रॉफी दी जाएगी और ज्यूरी ग्रांड प्राइज जीतने वाली फिल्म को 25 लाख रुपए का नकद पुरस्कार और सिल्वर गेटवे इंडिया ट्रॉफी दी जाएगी। इन फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए सिल्वर गेटवे इंडिया अवार्ड दिया जाएगा। एमएएमआई ने इस साल से 10 लाख रुपए के ऑडियंस च्वाइस अवार्ड की शुरूआत की है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.