ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

26 सितंबर, 2010

ओबामा की भारत यात्रा लिखेगी नया इतिहास

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा नवंबर के पहले सप्ताह में भारत यात्रा पर आने के दौरान संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए उनकी यह यात्रा एक नया इतिहास लिखेगी जब एक अश्वेत राष्ट्रपति और एक दलित स्पीकर एक ही मंच पर मौजूद होंगे।

ओबामा सात से दस नवंबर को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं और संभवत: आठ नवंबर को उनके संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का कार्यक्रम है। उनकी इसी यात्रा के मद्देनजर संसद में तैयारियों का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके तहत सुरक्षा, प्रोटोकाल, पुष्प सज्जा, साफ सफाई और रंगाई पुताई को अंजाम दिया जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति के संसद आगमन के दौरान उनकी सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था को लेकर भी बैठकों का सिलसिला रफ्तार पकड़ रहा है।

महाशक्ति के अगुवा अश्वेत नेता ओबामा यात्रा के दौरान संसद के केंद्रीय कक्ष में लोकसभा अध्यक्ष और दलित नेता मीरा कुमार के अलावा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ एक ही मंच पर साझेदारी करेंगे।

सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा, उनकी बेटियां मालिया और साशा के संसद भवन आने के बारे में अभी कोई पुष्ट जानकारी नहीं मिली है। हालांकि वे उनके साथ भारत यात्रा पर आ रही हैं।

लोकसभा सचिवालय से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्पीकर मीरा कुमार तीन से आठ अक्तूबर तक अंतर संसदीय संगठन [आईपीओ] की बैठक में भाग लेने के लिए जिनेवा जा रही हैं और उनके लौटने के बाद तैयारियों में अधिक तेजी आएगी।

ओबामा के संसद आगमन के दौरान संसद के सुरक्षा व्यवस्था प्रबंधों पर संसद के एक शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने इस संबंध में अधिक जानकारी देने से इंकार किया और केवल इतना बताया कि सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली विभिन्न एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियोंके साथ बैठकों का दौर शुरू हुआ है। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि इन बैठकों में अमेरिकी दूतावास की ओर से कोई अमेरिकी अधिकारी मौजूद था।

केंद्रीय कक्ष में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार एक ही मंच पर होंगे जबकि परंपरा के अनुसार मिशेल और मालिया तथा साशा को विशिष्ट अतिथियों की तरह अग्रिम पंक्तियों में बिठाया जाएगा। हालांकि अमेरिका की प्रथम महिला और ओबामा दंपति की दोनों बेटियों के संसद भवन आने की अभी पुष्ट सूचना नहीं है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किए जाने के दौरान भी उनके साथ आईं उनकी बेटी चेल्सी को अग्रिम पंक्ति में जगह दी गई थी।

लोकसभा सचिवालय सूत्रों ने बताया कि सत्र अवकाश के दौरान सामान्य तौर पर संसद भवन परिसर की रंगाई पुताई और मरम्मत का काम किया जाता है लेकिन इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति के संसद आगमन के मद्देनजर इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

तैयारियों से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि फूलों की साज सज्जा, कार्पेट, फव्वारों, संसद भवन में लगी मूर्तियों आदि को भी चमकाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पश्चिमोत्तर प्रांतों के साथ ही यूरोपीय देशों से भी कुछ विशेष प्रकार के फूल मंगाए जा रहे हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.