ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

16 जनवरी, 2010

स्मार्टफोन और ट्विटर से हैती की मदद

हैती में विनाशकारी भूकंप के बाद दुनिया मदद और जानकारी के लिए ट्वीटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रही है। अमेरिका में लोग एसएमएस के जरिए भूकंप पीड़ितों की मदद कर रहे हैं। ट्विटर के जरिए हैती से कई खबरें आ रही है।

हैती में भयानक भूंकप के अगले ही दिन अखबारों और टीवी चैनलों पर जो तस्वीरें थी, उनमें से ज्यादातर स्मार्टफोन्स के जरिए भेजी गई थी। भूकंप पीड़ितों की मदद के लिए अमेरिका में स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल हो रहा है। स्मार्टफोन्स ऐसे मोबाइल फोनों को कहा जाता है जिनमें कैमरा और इंटरनेट के अलावा कंप्यूटर की तरह कई और सुविधाएँ होती हैं।

इंटरनेट की सामाजिक बेवसाइट ट्विटर से भी हैती की खबरें आ रही है। न्यूज चैनल ताजा जानकारी के लिए ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग भी यही कर रहे हैं, लेकिन हैती को ट्विटर पर खोजना बेहद आसान भी नहीं हैं। इसके लिए ट्विटर के एडवांस सर्च ऑप्शन में जाना पड़ रहा है और वहाँ Haiti या earthquake टाइप करना पड़ रहा है। पहली बार में जानकारी नहीं के बावजूद फिर से सर्च पर क्लिक करना है।

भूंकप पीड़ितों की मदद के लिए अमेरिकी रेडक्रॉस ने 90999 नंबर दिया है। इस नंबर पर Haiti लिखकर sms करने से 10 डॉलर कट जाएँगे और मदद पीड़ितों को जाएगी। क्लिंटन फॉउंडेशन का नंबर 20222 हैं इसमें भी HAITI लिखकर भेजना है। कुछ जानकार कहते हैं कि फोन के जरिए मदद भेजने से पहले किसी भी तरह नंबर की विश्वसनीयता जाँच लें।

अगर आप दूसरे तरीके से मदद करना चाहते हैं तो redcross.com, unicef.org, care.org, doctorswithoutborders.org या hopefor haiti.com पर भी जा सकते हैं। इनके अलावा किसी अन्य बेवसाइट पर मदद की अपील अगर की गई हो तो उसकी जाँच परख कर लें। भूकंप की विनाशलीला इतनी जबरदस्त है कि बेबस लोग टकटकी लगाए हुए मदद का इंतजार कर रहे हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.