ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

03 अगस्त, 2009

निजी एयरलाइंस ने प्रस्तावित हड़ताल वापस ली

सरकार की चेतावनी का सामना कर रही घरेलू निजी एयरलाइनों ने ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों और हवाई अड्डा शुल्क के विरोध में 18 अगस्त को प्रस्तावित अपनी हड़ताल रविवार रात को वापस ले ली।
फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस के महासचिव अनिल बैजल ने कहा कि चूँकि सरकार ने घरेलू एयरलाइनों की समस्याओं पर बातचीत करने के लिए रजामंदी जाहिर कर दी है, इसलिए अब फेडरेशन ने 18 अगस्त को हड़ताल पर नहीं जाने का निर्णय लिया है।
निजी एयरलाइनों किंगफिशर, जेट एयरलाइंस, गोएयर, स्पाइस जेट और इंडिगो की ओर से फेडरशन ने आशा व्यक्त की है कि उड्डयन उद्योग को जो समस्याएँ आ रही हैं, उसका सरकार की ओर से बातचीत के बाद कोई समाधान निकल आएगा।
फेडरेशन ने शुक्रवार को मुंबई में एक आपात बैठक के बाद अपनी माँगों को लेकर 18 अगस्त को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी। फेडरेशन की इस चेतावनी के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एयरलाइनों को दिए जाने वाले लाइसेंस का हवाला देते हुए कहा था कि अगर वे हड़ताल पर जाने के निर्णय को वापस नहीं लेते हैं तो वे 48 घंटे के अंदर 18 अगस्त के लिए खरीदे गए हवाई टिकटों का पूरा भुगतान यात्रियों को कर दें।
डीजीसीए के इस कड़े रुख के बाद इंडिगो ने शनिवार को हड़ताल पर नहीं जाने की घोषणा की जिसके बाद स्पाइस जेट और एमडीएलआर एयरलाइंस ने 18 अगस्त को अपनी उड़ानें जारी रखने की घोषणा कर दी। इसके बाद फेडरेशन ने अब हड़ताल पर नहीं जाने का निर्णय लिया है।
उल्लेखनीय है कि फेडरेशन की चेतावनी के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने निजी एयरलाइनों से कहा था कि सरकार उनकी समस्याओं को बातचीत के जरिये हल करने के लिए तैयार है। पटेल ने प्रस्तावित हड़ताल के खिलाफ निजी सेवाओं को चेतावनी दी थी और एयर इंडिया ने कहा था कि हड़ताल की सूरत में वह 18 अगस्त को व्यस्त मार्गों पर अतिरिक्त विमान चलाएगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले दो दिनों से ही निजी वायुसेवाओं और सरकार ने कड़ा रवैया अपनाया हुआ था। एफआईए प्रवक्ता के अनुसार न तो वायुसेवाएँ सरकार से बेलआउट पैकेज चाहती हैं और न ही प्रस्तावित हड़ताल ब्लैकमेल करने का कोई हथकंडा था।
सूत्रों के अनुसार 2008-09 में उड्डयन क्षेत्र को 10 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है और लगातार बढ़ रहे लागत खर्च और किरायों में आ रही कमी के कारण वायुसेवाएँ चलाना मुश्किल होता जा रहा है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.