ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

04 अगस्त, 2009

अमेरिकियों की वापसी के लिए बातचीत

अमेरिकी विदेशमंत्री हिलेरी क्लिंटन ने तीन लापता अमेरिकी नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए ईरान से बातचीत की है। माना जा रहा है कि इराक सीमा के रास्ते से घुसने के बाद इन्हें ईरान में हिरासत में ले लिया गया था।
ईरान के सरकारी टेलीविजन ने शनिवार को खबर दी थी कि इराक से ‘घुसपैठ’ करने के बाद इन अमेरिकियों को गिरफ्तार किया गया, लेकिन हिलेरी के अनुसार अमेरिकी सरकार को तेहरान से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली।
हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि निश्चित तौर पर हम चिंतित हैं। हम चाहते हैं कि इस मुद्दे का समाधान जल्द से जल्द निकले। हमने तीन लापता अमेरिकियों का पता लगाने में मदद के लिए और उनकी यथासंभव जल्द वापसी के लिए ईरान सरकार से बातचीत की है।
उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड से मदद करने के लिए कहा गया है, जिसने अमेरिका-ईरान कूटनीतिक रिश्तों की गैर मौजूदगी में ईरान में अमेरिकी हितों का प्रतिनिधित्व किया।
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता पीजे क्राउले ने कहा कि आधिकारिक पुष्टि नहीं होने के बावजूद ईरान के सरकारी टेलीविजन की रिपोर्ट पर संदेह का कोई कारण नहीं बनता।
अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में लिए जाने की खबर उस समय आई है, जब अमेरिका ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर उस पर दबाव बनाना चाहता है और महमूद अहमदीनेजाद के पुन: ईरानी राष्ट्रपति चुने जाने के बाद ईरान में राजनीतिक अस्थिरता बनी हुई है।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.