ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

31 जुलाई, 2009

अब रेलवे स्‍टेशनों पर दिखेंगी महिला कुली

स्टेशनों पर अब महिला कुलियों को देखने के बाद चौंके नहीं, भारतीय रेल ने एक नयी पहल करते हुए स्टेशनों पर महिला कुली की तैनाती का फैसला किया है तथा महिलाओं ने इससे संबंधित परीक्षाएं भी उत्तीर्ण की हैं.
उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश दत्त वाजपेयी ने बताया , ‘‘कुल 19 महिलाएं शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा में शामिल हुई थीं.’’ उन्होंने बताया कि रेलवे बोर्ड ने पहली बार कुलियों की भर्ती के लिए संशोधित दिशा निर्देश जारी किया है तथा इसके तहत महिलाएं भी इस पद के लिए पुरुषों के साथ उत्तीर्ण हुई हैं. वाजपेयी ने बताया कि एनसीआर क्षेत्र में कुली के कुल 344 पद रिक्त हैं. इसके लिए 27 महिलाओं समेत 4800 लोगों ने आवेदन किया था. शारीरिक स्वास्थ्य जांच समेत प्रारंभिक जांच के बाद 19 महिलाओं को शारीरिक सहनशक्ति जांच के लिए उत्तीर्ण घोषित किया गया.
उन्होंने बताया कि एनसीआर क्षेत्र में इलाहाबाद, कानपुर, अलीगढ़ और विंध्याचल जैसे कई व्यस्ततम और महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन हैं, जो कि भारतीय रेल के कुल यात्रियों का करीब 15 फीसदी है. उन्होंने बताया कि शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को 25 किलोग्राम का भार उठाकर चार मिनट में 200 मीटर की दूरी तय करना था. परीक्षा में पुरुषों और महिलओं के लिए भार और दूरी तो एक समान था लेकिन महिलओं को पुरुषों से एक मिनट का अधिक समय दिया गया था.

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.