ताजा समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.

 

04 मई, 2009

16 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी शुरू

भागलपुर संसदीय क्षेत्र में 16 मई को होने वाली मतगणना की तैयारी शुरू हो गयी है।मतगणना सुबह आठ बजे से पालिटेक्निक केन्द्र में शुरू होगी।रूझान 10 बजे दिन से मिलने लगेगा।सभी विधानसभाओं की एक राउंड गिनती पूरी होने के बाद ही स्थिति बतायी जाएगी।अनुमान है कि दो बजे तक परिणाम मिलेगा।
बूथों की संख्या कम रहने के कारण गोपालपुर और बिहपुर विधानसभाओं की गिनती पहले पूरी होगी। इन दोनों विधानसभाओं में 16 राउंड में तथा पीरपैंती, कहलगांव और भागलपुर में 20 राउंड के बाद गिनती पूरी होगी। नाथनगर विधानसभा के मतों की गिनती में 19 राउंड लगेंगे। ओवर आल भागलपुर लोकसभा में प्राप्त मतों की गिनती 20 राउंड के बाद ही पूरी होगी।

उधर, कार्मिक कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी गिरिजेश प्रसाद श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने जिले के सभी विधानसभाओं के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के नामों की घोषणा कर दी है। एसडीओ या समकक्ष तथा इससे ऊपर के रैंक के पदाधिकारियों को एआरओ बनाया गया है। एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी के पास तीन कर्मचारियों की तैनाती होगी। इनमें से एक केन्द्र सरकार के कर्मचारी होंगे जो एआरओ टेबल पर पर्यवेक्षक कहलाएंगे। एक सुपरवाइजर तथा एक मतगणना सहायक बिहार सरकार के कर्मचारी होंगे। हर विधानसभा में 14 टेबलों पर एक साथ मतों की गिनती होगी। सभी टेबलों पर तीन कर्मचारी रहेंगे। इसके अलावा प्रत्याशियों के अभिकर्ता सभी टेबल पर मतों की गिनती पर नजर रखेंगे। करीब तीन सौ कर्मचारियों को मतगणना कार्य में लगाया जाएगा। इसके अलावा सभी निर्वाची पदाधिकारी और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के साथ दो-दो उप समाहर्ता स्तर के अधिकारी भी लगेंगे। निर्वाचन आयोग ने कहा है कि मतों की गिनती के बाद चुनाव प्रेक्षक किसी दो बूथों के मतों की औचक जांच कर सकते हैं। बिना प्रेक्षक की अनुमति के निर्वाची पदाधिकारी परिणाम की घोषणा नहीं कर सकेंगे। भागलपुर संसदीय क्षेत्र में 1519 बूथ हैं। इनमें बिहपुर विधानसभा में 215, गोपालपुर में 223, पीरपैंती विधानसभा में 271, कहलगांव विधानसभा में 273, भागलपुर विधानसभा में 280 तथा नाथनगर विधानसभा में 257 मतदान केन्द्र हैं।

ध्यान दें

प्रकाशित समाचारों पर आप अपनी राय या टिपण्णी भी भेज सकते हैं , हर समाचार के नीचे टिपण्णी पर क्लिक कर के .

घूमता कैमरा

लोकप्रिय समाचार

इस गैज़ेट में एक गड़बड़ी थी.